Thursday 3 November 2011

मानसून में चलिए अजंता की सैर पर

अक्सर लोग बारिश के दिनों में कहीं घूमने की योजना नहीं बनाते। पर ऐसा नहीं है, आप बारिश में तमाम ऐसे स्थल है जहां घूमने जा सकते हैं। कई जगह तो ऐसे हैं जिनकी खूबसूरती बारिश के दिनों में बढ़ जाती है। तो आपने अजंता का नाम तो सुन होगा। महाराष्ट्र के जलगांव के पास स्थित अजंता की गुफाएं यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत की सूची मे शामिल की गई हैं। वैसे तो अजंता देश दुनिया के लोग सालों भर घूमने पहुंचते हैं, पर बारिश के दिनों में अजंता की सैर करना बेहतरीन अनुभव हो सकता है। भला ऐसा क्यों। ऐसा इसलिए कि अंजता की गुफाएं जंगल में पहाड़ियों के मध्य स्थित हैं। वर्गुना नदी के तीन तरफ पहाड़ी को को काटकर ये गुफाएं बनाई गई हैं। बारिश में जब पहाड़ों से पानी नीचे गिरता है तो अजंता की खूबसूरती में इजाफा हो जाता है। इसके साथ ही पहाड़ों पर बारिश के कारण हरियाली भी की एक खूबसूरत चादर भी बिछ जाती है।
32 गुफाओं में गौतम बुद्ध की जीवन
अजंता की गुफाओं को अच्छी तरह देखने के लिए पूरा एक दिन का समय चाहिए। यहां कुल 32 गुफाओं में गौतम बुद्ध का जीवन और दर्शन उकेरा गया है। पर इनमें से 28 गुफाओं को देखने के लिए मार्ग बना हुआ है। गर्मियों में इस क्षेत्र में तापमान काफी ऊंचा रहता है। पर बारिश के दिनों में मौसम मनोरम हो जाता है।
एलोरा और औरंगाबाद भी घूम सकते हैं
आप अजंता जा रहे हैं तो औरंगाबाद में रहकर आसपास के दूसरे दर्शनीय स्थलों का भी नजारा कर सकते हैं। आप एलोरा की गुफाएं, घूश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग, दौलतबाद का किला, औरंगाबाद में बीवी का मकबरा, पानी कोठा आदि भी देख सकते हैं। आप पास में भद्र मारूति के दर्शन कर सकते हैं और औरंगजेब की मजार पर भी जा सकते हैं।

     

No comments: